छत्तीसगढ़

सौहार्दपूर्ण ढंग से मनाये गणेश उत्सव का पर्व

Advertisement
Advertisement
Advertisement

पुलिस अधीक्षक कोरिया के निर्देश पर जिले के सभी थानो में ली गई शांति समिति की बैठक

कोरिया पुलिस अधीक्षक श्री सूरज सिंह परिहार के द्वारा गणेश उत्सव पर्व के मद्देनजर जिलेभर के सभी थानो में शांति समितियों की बैठक के लिए निर्देशित किया गया। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कोरिया के मार्गदर्शन में आयोजित इन शांति समिति की बैठको का मुख्य उद्देश्य आगामी गणेश उत्सव त्यौहार को लेकर किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना को रोकने की तैयारियों को लेकर रहा। जिसमें सभी थाना के जनप्रतिनिधियों, आम नागरिकों और समाज के प्रतिनिधियों से इस संबंध में आवश्यक सुझाव भी लिए गए।

शान्ति समिति की इन बैठकों को संबोधित करते हुए कहा गया कि गणेश उत्सव के इस पर्व को आपसी भाईचारा एवं सौहार्दपूर्ण ढंग से मनाये। बैठक में कहा गया कि माननीय न्यायालय एवं वरिष्ठ कार्यालयों के निर्देशानुसार Vehicle Mounted DJ पर कार्यवाही करने के सम्बन्ध में अवगत कराया गया है। पर्व के दौरान धार्मिक स्थलों में दुपहिया वाहन में तीन सवारी, तेज चलाने वाले बाइकर्स एवं यातायात नियमों का पालन नहीं करने वालो के ऊपर वैधानिक कार्यवाही की जायेगी। बैठको में कहा गया कि नियमानुसार सम्बन्धित अधिकारी से अनुमति के पश्चात ही निर्धारित रूट पर ही जुलूस या रैली निकाले एवं निर्धारित डेसिबल कम आवाज़ पर ध्वनि विस्तारक यंत्र को बजाने के निर्देश भी दिए गए साथ ही कहा कि साम्प्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने वाले गानों का प्रयोग बिलकुल भी ना करें। बैठक में आए लोगों से साम्प्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने वालों पर नजर रखने और इसकी सूचना तत्काल पुलिस को देने की अपील भी की गई है।

उक्त बैठक में निर्देश दिया गया कि सड़कों पर पंडाल न लगाए जाएँ और पंडाल इस प्रकार लगाए जाएँ जिससे यातायात में कोई बाधा न उत्पन्न हो। साथ ही, यह भी निर्देशित किया गया कि शासन के नियमों का पालन करते हुए शांति और व्यवस्था बनाए रखकर त्यौहार मनाया जाए एवं निर्धारित स्थानों पर ही विसर्जन करना पूर्ण के एवं विसर्जन के दौरान बच्चों को पानी के पास लेकर ना जाए। इसके अतिरिक्त सुरक्षा में लगें सुरक्षा कर्मियों का सहयोग करें एवं एक-दूसरे की धार्मिक भावनाओं का सम्मान करें।

जिलेभर के सभी थानो में हुई इन बैठकों में पुलिस ने सम्मानीय नागरिको से आपराधिक घटनाओं को रोकने के लिए अपने घर एवं प्रतिष्ठान के लिए CCTV कैमरा लगवाने के लिए उन्हें जागरूक कर अपील किया है। वहीं पुलिस ने उसके साथ ही एक कैमरा शहर सुरक्षा के नाम अपने संस्थान के बाहर आम रास्ते पर फोकस करते हुए लगाने के लिए भी अपील की है, ताकि नगर में होने वाली आपराधिक घटना को समय पर रोकने और कानून व्यवस्था की स्थिति और बेहतर हो सके। उपरोक्त बैठकों में पुलिस ने व्यापारियों को जागरूक करते हुए कहा कि किसी भी घटना के पर्दाफाश में सीसी कैमरा पुलिस का बड़ा हथियार होता है। इससे दुकानदार भी सुरक्षित रहता है और किसी भी प्रकार की घटना होने पर पुलिस को वर्कआउट करने में आसानी होती है ।

थाना बैकुंठपुर एवं चरचा में एसडीओपी, एसडीएम, तहसीलदार एवं थाना प्रभारी, थाना पटना में तहसीलदार एवं थाना प्रभारी वहीं थाना सोनहत में एसडीएम एवं थाना प्रभारी ने बैठक ली है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button