छत्तीसगढ़

मुख्यमंत्री श्री विष्णदेव साय ने की महतारी वंदन योजना की 07वीं किस्त जारी

Advertisement
Advertisement
Advertisement

जिले के 02 लाख 14 हजार 601 महिलाओं के खाते में अंतरित हुई राशि

पहाड़ी कोरवा श्रीमती हिरामणी ने की योजना की प्रशंसा, मुख्यमंत्री को दिया धन्यवाद

बलरामपुर । मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय के द्वारा आज प्रदेश की 70 लाख महिलाओं को तीजा के अवसर पर बड़ी सौगात दी है। उन्होंने मुख्यमंत्री निवास में आयोजित तीजा-पोरा महतारी वंदन तिहार के मौके पर महतारी वंदन योजना के 07वीं किस्त की राशि के रूप में 01-01 हजार रुपए डीबीटी के माध्यम से महिलाओं के खाते में अंतरित किये। गौरतलब है कि प्रदेश में महिलाओ के आर्थिक स्वावलंबन तथा उनके स्वास्थ्य एवं पोषण स्तर मे सतत् सुधार तथा परिवार में उनकी निर्णायक भूमिका सुदृढ़ करने हेतु महतारी वंदन योजना की शुरूआत की गई है। जिसके तहत् बलरामपुर-रामानुजगंज जिले में भी 02 लाख 14 हजार 601 महिलाओं को 07वीं किस्त के रूप में डीबीटी के माध्यम से उनके खाते में राशि हस्तांतरित हुई।

बलरामपुर विकासखण्ड के ग्राम पंचायत सरगवां की निवासी पहाड़ी कोरवा श्रीमती हिरामणी ने बताया कि महतारी वंदन योजना की 07वीं किस्त के रूप में आज मेरे खाते में 01 हजार रुपये जमा हो गये हैं। श्रीमती हिरामणी ने शासन की इस महत्वाकांक्षी योजना की प्रशंसा करते हुए कहा कि यह योजना महिलाओं को आर्थिक रूप से स्वावलंबन बनाने की योजना है। आगे वे बताती हैं कि उनके पति खेती व मजदूरी का कार्य करते हैं। हमारा परिवार आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण परिवार के पालन-पोषण तथा शिक्षा में ध्यान नहीं दे पाती थी।

उन्होंने कहा कि महतारी वंदन योजना से हर माह मेरे बैंक खाते में 1000 हजार रुपये आ जाते हैं, जिसका उपयोग मैं परिवार की छोटी-बड़ी जरूरतों को पूरा करने में करती हूं। उन्होंने बताया कि उन्हें विगत 06 माह से योजना के तहत राशि प्राप्त हो रही है। जिसका उपयोग वे अपने एवं अपने परिवार की जरूरतों को पूरा करने में करती हैं। साथ ही हिरामणी ने बताया कि वह सुकन्या समृद्धि योजना के तहत अपनी बेटी के लिए बैंक पैसे भी जमा कर रही है।

उन्होंने महतारी वंदन योजना को जरूरतमंद महिलाओं के लिए मुश्किल समय का सहारा बताया। प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी महतारी वंदन योजना से अब प्रतिमाह 1000 रुपए खाते में जमा हो रहा है, जिससे महिलाएं अपनी जरूरतों को पूरा कर पा रहीं हैं। जिससे वे निर्भीक होकर अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन कर पा रहे हैं। उन्होंने महतारी वंदन योजना को महिलाओं के लिए उपयोगी एवं लाभप्रद बताते हुए मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय के प्रति आभार व्यक्त करते हुए उन्हें धन्यवाद ज्ञापित किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button