छत्तीसगढ़

शासन के मंशानुरूप योजनाओं को अंतिम पंक्ति के व्यक्ति तक पहुंचाएं:- मंत्री नेताम

Advertisement
Advertisement
Advertisement

कृषि मंत्री ने अधिकारियों की बैठक लेकर विभागीय योजनाओं की समीक्षा की

बलरामपुर 13 अगस्त 2024/ आदिम जाति एवं अनुसूचित जाति विकास, पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक विकास, कृषि विकास एवं किसान कल्याण विभाग मंत्री श्री रामविचार नेताम ने संयुक्त जिला कार्यालय भवन के सभाकक्ष में जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक लेकर योजनाओं की समीक्षा की।

इस दौरान उन्होंने जिले के अंतर्गत इस सत्र में स्वीकृत और पूर्व से चल रहे अधोसंरचनात्मक कार्यों की प्रगति की जानकारी लेते हुए अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। मंत्री श्री नेताम ने विभागवार योजनाओं के क्रियान्वयन की स्थिति की जानकारी ली और कहा की शासन के मंशानुरूप योजनाओं को समाज के अंतिम पंक्ति के व्यक्ति तक पहुंचाने में अधिकारियों की महत्वपूर्ण भूमिका होती हैं

इसलिए सभी अधिकारी अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन पूरी निष्ठा से करें ताकि पात्र हितग्राहियों को शासन की सभी योजनाओं का लाभ मिल सके। बैठक में कलेक्टर श्री रिमिजियुस एक्का, पुलिस अधीक्षक श्री राजेश अग्रवाल, अपर कलेक्टर श्री इन्द्रजीत बर्मन, संयुक्त कलेक्टर श्री आर.एन. पाण्डेय सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।
बैठक में सर्वप्रथम कृषि मंत्री श्री नेताम ने सभी अधिकारियों को स्वतंत्रता दिवस की अग्रिम बधाई और शुभकामनाएं दी।

तत्पश्चात् उन्होंने कहा कि जिले में लगातार हो रही भारी बारिश के कारण पुल-पुलिया, सड़क क्षतिग्रस्त हुए है साथ ही कई छात्रावास व आश्रम, स्कूलों सहित शासकीय भवनों में पानी की सीपेज की समस्या सामने आई है, जिसका समय पर निराकरण करने के निर्देश दिये। साथ ही उन्होंने जिले के पीवीटीजी समुदायों और वनांचल क्षेत्रों में मौसमी बीमारी के रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा किये जा रहे कार्यों की जानकारी ली। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने अवगत कराया कि स्वास्थ विभाग की टीम निरंतर पीवीटीजी बसाहटांे वालो क्षेत्रों में पहुंचकर जांच कर रही है।

साथ ही साथ आश्रम व छात्रवासों में भी बच्चों के निरंतर जांच तथा स्टाप डायरिया कैम्पेन के तहत् इन बीमारियों के रोकथाम के लिए जनजागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। कृषि मंत्री श्री नेताम ने जिले में संचालित समस्त आश्रम/छात्रावासों में मच्छरदानी की उपयोगिता सुनिश्चित करने के साथ सिकल सेल की स्क्रिनिंग करने के निर्देश दिये। उन्होंने जिले से गुजरने वाले एनएच 343 में बलरामपुर से रामानुजगंज के बीच में बारिश के कारण निर्मित हुए गड्ढों को दुरूस्त करने के साथ पीडब्लयूडी विभाग के अधिकारियों को बारिश से क्षतिग्रस्त हुए सड़कों के मरम्मत करने के निर्देश दिये। मंत्री श्री नेताम ने हाईकोर्ट में लम्बे समय से लंबित प्रकरणों के त्वरित निराकरण करने को कहा।

श्री नेताम ने कृषि विभाग की समीक्षा करते हुए खाद-बीज वितरण, भण्डारण, की जानकारी ली तथा किसानों को समय पर खाद उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। श्री नेताम ने शासकीय योजनाओं के क्रियान्वयन के संबंध में विभागों के अधिकारी-कर्मचारियों को मैदानी स्तर पर निरंतर मॉनिटरिंग करने को कहा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button