छत्तीसगढ़बलरामपुर

स्कूलों का निरीक्षण कर शैक्षणिक गुणवत्ता की ओर दें विशेष ध्यान

Advertisement
Advertisement
Advertisement

मौसमी बीमारियों को लेकर स्वास्थ्य विभाग रहें अलर्ट

रोकथाम के लिए आमजनों को करें जागरूक

समय-सीमा की बैठक सम्पन्न

बलरामपुर 08 अगस्त 2024/ कलेक्टर श्री रिमिजियुस एक्का की अध्यक्षता में संयुक्त जिला कार्यालय भवन के सभाकक्ष में समय-सीमा की बैठक संपन्न हुई। बैठक में कलेक्टर ने पालक-शिक्षक मेगा बैठक स्थिति की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि शिक्षा गुणवत्ता का आकलन करने के लिए जिला एवं विकासखण्ड स्तरीय अधिकारियों को स्कूल निरीक्षण के दायित्व सौंपे गये हैं। संबंधित अधिकारी स्कूलों में मध्याह्न भोजन, छात्रों की उपस्थिति, शिक्षकों की उपस्थिति, स्कूल के वर्तमान स्थितियों का निरीक्षण कर रिपोर्ट प्रस्तुत करें। साथ ही छात्रों के गणवेश, पाठ्य पुस्तक वितरण एवं जाति प्रमाण पत्र सहित अन्य विषयों पर चर्चा कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। इस दौरान कलेक्टर ने जन शिकायत, जन चौपाल, जनसमस्या शिविरों में प्राप्त आवेदनों के प्रगति की समीक्षा कर संबंधित अधिकारियों को निर्धारित समयावधि में निराकरण करने को कहा।

बैठक में कलेक्टर श्री एक्का ने खाद्य विभाग द्वारा राशनकार्ड नवीनीकरण के प्रगति की समीक्षा करते हुए जिले में संचालित उचित मूल्य की दुकानों में भण्डारण एवं विरतण की जानकारी लेते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। कलेक्टर ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से उल्टी, दस्त, मलेरिया व डायरिया जैसे मौसमी बीमारियों के मरीजों की विकासखण्डवार जानकारी ली। उन्होंने कहा कि बरसात में इन बीमारियों की बढ़ने की आशंका होती है, इसके लिए पहले से ही आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें। उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि मितानिन स्तर पर इन बीमारियों के रोकथाम हेतु लोगों को जरुरी एहतियात बरतने के साथ पानी को उबालकर पीने, मच्छरदानी का उपयोग व ताजा भोजन का सेवन करने की समझाईश दें। कलेक्टर ने कहा कि लोगों को मौसमी बीमारियों के प्रकोप से बचाने के लिए सभी संबंधित अधिकारी-कर्मचारी अपनी जिम्मेदारी से बढ़कर प्रयास करें। उन्होंने कहा कि मितानिनों को अलर्ट मोड पर रखें तथा प्रतिदिन मैदानी स्तर की जानकारी लेते रहें, ताकि कोई शिकायत प्राप्त होने पर तत्काल सुचारु व्यवस्था सुनिश्चित की जा सके। इसके साथ ही कलेक्टर ने दूरस्थ क्षेत्रों में निवासरत लोगों का सतत् स्वास्थ्य परीक्षण, दवाइयों का वितरण सुनिश्चित करने को कहा।

स्वतंत्रता दिवस समारोह के आयोजन की तैयारियों की समीक्षा

समय-सीमा के बैठक के उपरांत कलेक्टर श्री रिमिजियुस एक्का ने स्वतंत्रता दिवस समारोह के गरिमामय आयोजन के लिए चल रही तैयारियों की जानकारी लेते हुए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी स्वतंत्रता दिवस समारोह का आयोजन जिले में गरिमामयी एवं हर्षोल्लास के साथ जिला मुख्यालय स्थित पुलिस ग्राउंड में आयोजित किया जाएगा। साथ ही समस्त शासकीय, अर्द्धशासकीय शिक्षण संस्थाओं में ध्वजारोहण के साथ प्रभातफेरी भी निकाली जाएगी। स्वतंत्रता दिवस समारोह आयोजन के लिए कलेक्टर श्री एक्का ने अधिकारियों को जिम्मेदारी भी सौंपी है। उन्होंने कहा कि 13 अगस्त को प्रातः 8ः30 बजे पुलिस लाईन ग्राउंड बलरामपुर में अंतिम रिहर्सल किया जाएगा, सभी विभाग समय से दिए गए दायित्वों को पूरा करें।

बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्रीमती रेना जमील, अपर कलेक्टर श्री इंद्रजीत बर्मन, संयुक्त कलेक्टर श्री आर.एन. पाण्डेय, सर्व अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, सर्व मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत सहित सर्व विभागप्रमुख उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button