छत्तीसगढ़

राष्ट्रीय शिक्षा नीति अंतर्गत दीक्षारंभ समारोह का आयोजन

Advertisement
Advertisement
Advertisement

बलरामपुर 06 अगस्त 2024/ छत्तीसगढ़ शासन उच्च शिक्षा विभाग के निर्देश पर शासकीय महाविद्यालय व नवीन कन्या महाविद्यालय बलरामपुर के संयुक्त तत्वाधान में समस्त संकायों के प्रथम सेमेस्टर के नवप्रवेशित विद्यार्थियों के दीक्षारंभ समारोह का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम का शुभारंभ मां सरस्वती के छायाचित्र पर माल्यार्पण और दीप प्रज्ज्वल एवं राजकीय गीत गायन के साथ किया गया।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए भानुप्रकाश दीक्षित ने विद्यार्थियों को कुसंगति व दुषप्रेरणा से बचकर लक्ष्य प्राप्ति का संदेश देते हुए नई शिक्षा नीति के महत्व के साथ व्यावहारिक जीवन में नैतिक और मानवीय मूल्यों को विकसित करने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति के प्रावधानों से छात्रों के बहुमुखी विकास के लिए योजना बनाई गई है, अब विद्यार्थी अपनी सुविधा अनुसार मुख्य विषय, इलेक्टिव विषय, वैल्यू एडिशन कोर्स का चयन कर पाएंगे। जिससे छात्र के ज्ञान, कौशल विकास एवं रोजगार प्राप्ति में सहायता मिलेगी।

महाविद्यालय के प्राचार्य एन.के. देवांगन ने नवप्रवेशित विद्यार्थियों को नई शिक्षा नीति के प्रावधान एवं उद्देश्य को विस्तार पूर्वक बताया किया। उन्होंने बताया कि नई शिक्षा नीति में 03-04 वर्षीय बहुसंकायी स्नातक पाठ्यक्रम है। इसमें समस्त पाठ्यक्रम क्रेडिट पर आधारित होने के साथ ही च्वाइस बेस्ड क्रेडिट सिस्टम के अंतर्गत होंगे। 03-04 वर्षीय स्नातक पाठ्यक्रम को विद्यार्थी अधिकतम 07 वर्षों में पूर्ण कर सकता है।

बहुप्रवेश-बहुनिकास प्रावधान के अंतर्गत प्रथम वर्ष पूर्ण कर किसी कारणवश पढ़ाई छुट जाने की स्थिति में विद्यार्थी को उस संकाय के अंतर्गत प्रमाण पत्र दो वर्ष पूर्ण कर छोड़ने पर डिप्लोमा एवं तीन वर्ष पूर्ण करने पर स्नातक की उपाधि प्राप्त कर पाठ्यक्रम को छोड़ने की व्यवस्था है।

इस अवसर पर उपस्थित अतिथियों ने भी अपने-अपने विचार व्यक्त किये। उन्होंने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार शिक्षा के प्रति सकारात्मक सोच के साथ भारतीय संस्कृति, परंपरागत मानवीय मूल्यों और नवाचार के माध्यम से नवप्रवेशित विद्यार्थियों को शिक्षा उनके उज्ज्वल भविष्य के लिए मील का पत्थर साबित होगा। कार्यक्रम में विद्यार्थियों को शुभकामनाएं देते हुए मन लगाकर पढ़ने और नई तकनीकी, कौशल विकास कर ऊंचे लक्ष्य प्राप्त करने की बात कही।

कार्यक्रम में विद्यार्थियों के द्वारा नई शिक्षा नीति के संदर्भ में उत्साहवर्धक पोस्टर व रंगोली बनाया गया। नई शिक्षा नीति 2020 के सफल संचालन के उद्देष्य से महाविद्यालय में नई शिक्षा नीति अम्बेसडर के रूप में नवप्रवेशित विद्यार्थियों में से चयनित विद्यार्थियों को दायित्व सौंपा गया।

कार्यक्रम में गणमान्य नागरिक श्री दिनानाथ यादव, श्री ओमप्रकाश सोनी, श्री दिलीप सोनी, महाविद्यालय के समस्त अधिकारी/कर्मचारी सहित छात्र/छात्राएं उपस्थि रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button