छत्तीसगढ़

आगामी 6 अगस्त को पूरे प्रदेश में होगी पालक-शिक्षक मेगा बैठक, जिले में वृहद रूप से संकुल स्तर पर आयोजित होगी बैठक

Advertisement
Advertisement
Advertisement

बच्चों के बेहतर भविष्य की दिशा में शासन द्वारा की गई पहल पर कलेक्टर श्री भोसकर ने पत्र जारी कर पालकों से बैठक में जरूर शामिल होने की अपील की

पालक-शिक्षक मेगा बैठक के सफल क्रियान्वयन हेतु 237 जिला स्तरीय अधिकारियों की लगाई गई ड्यूटी

नई शिक्षा नीति 2020 के मंशानुरूप राज्य के प्रत्येक शासकीय विद्यालय में पालक-शिक्षक बैठक नियमित रूप से कराए जाने का निर्णय राज्य शासन द्वारा लिया गया है जिसका उद्देश्य शैक्षणिक सत्र 2024-25 में पालकों के साथ बेहतर संवाद स्थापित करने, उन्हें बच्चे की प्रगति से अवगत कराने एवं बच्चों में भविष्य की सम्भावनाओं का आकलन कर पालकों के साथ समन्वय साधते हुए संयुक्त रूप से परिणाम उन्मुखी प्रयास करना है।

इसी कड़ी में पालक-शिक्षक मेगा बैठक का आयोजन पूरे राज्य में एक साथ आगामी 06 अगस्त 2024 को किये जाने का निर्णय शासन द्वारा लिया गया है। इस बैठक को  वृहद रूप से संकुल स्तर पर आयोजित किया जाएगा।
कलेक्टर सरगुजा श्री विलास भोस्कर के मार्गदर्शन में सरगुजा जिले में मेगा पालक-शिक्षक बैठक का आयोजन  जिले के कुल 237 संकुलों में किया जाना है।

कलेक्टर श्री भोसकर ने स्वयं इस पहल में भाग लेते हुए सभी पालकों को इस बैठक में आमंत्रित किया है। उन्होंने स्वयं पत्र जारी कर समस्त शासकीय शालाओं में अध्ययनरत विद्यार्थियों के पालकों को बैठक में सहभागिता करने के लिए आमंत्रित किया है। उन्होंने अपने पत्र में शिक्षक और पालक को कुम्हार की संज्ञा दी है, जिनके बीच कोमल बालक रुपी मिट्टी आकार लेती है। उन्होंने कहा है कि बच्चों का भविष्य गढ़ने में दोनों की भूमिका महत्वपूर्ण है।

दोनों को आपसी सामंजस्य रखते हुये विचारों का आदान-प्रदान एवं समस्याओं के निदान हेतु प्रयास करना आवश्यक है। उन्होंने अपने पत्र में बच्चों के पोषण, अध्ययन-अध्यापन की चर्चा करने हेतु इस मेगा बैठक में पालकों सेअनिवार्य रूप से शामिल होने और बच्चों के साथ-साथ देश का भविष्य गढ़ने में सहयोगी बनने को अपील की है।

मेगा बैठक की संकुल प्राचार्य करेंगे अध्यक्षता
जिला मिशन समन्वयक सर्व शिक्षा अभियान ने जानकारी देते हुए बताया कि संकुल स्तर पर होने वाली इस मेगा पालक-शिक्षक बैठक की अध्यक्षता संबंधित संकुल के संकुल प्राचार्य करेंगे। बैठक में होने वाली चर्चा एवं पूरी प्रक्रिया के लिए जिला स्तर पर सभी विकासखंड स्तर के अधिकारियों का उन्मुखीकरण किया गया है। बैठक की मॉनीटरिंग जिला स्तर के अधिकारियों द्वारा की जाएगी।

इस पालक शिक्षक मेगा बैठक के सफल क्रियान्वयन एवं पालकों तथा शिक्षकों को प्रेरित करने के लिए 237 जिला स्तरीय अधिकारियों की ड्यूटी जिला स्तर से लगाई है। कलेक्टर स्वयं इस बैठक में शामिल होंगे। इस मेगा बैठक के सफल आयोजन से पूरे जिले में पढ़ाई के प्रति सकारात्मक वातावरण तैयार होगा तथा पालकगण अपने बच्चों की पढ़ने-लिखने की प्रगति से अवगत हो सकेगें।

बैठक के दौरान पालकों द्वारा उनके बच्चों के संबंध में साझा की गई कठिनाईयों को दूर करने हेतु विद्यालय स्तर पर एक चरणबध्द योजना बनाई जायेगी जिससे कि बच्चों से संबंधित समस्याओं का निराकरण शिक्षक और पालक आपसी समन्वय से कर सकेंगे। साथ ही बच्चों की समस्याओं के निराकरण की मॉनिटरिंग भी नियमित रूप से संकुल प्राचार्य या संकुल प्रभारी द्वारा की जाएगी। जिला शिक्षा अधिकारी एवं विकासखण्ड स्तरीय अधिकारी भी समय-समय पर इसकी मॉनिटरिंग करेंगे, जिससे पालक-शिक्षक मेगा बैठक का संपूर्ण लाभ विद्यार्थियों को मिल सके।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button