छत्तीसगढ़

एन.एस.एस. के स्वयं सेवकों ने ‘‘एक पेड़ मां के नाम’’ किया वृक्षारोपण

Advertisement
Advertisement
Advertisement

बलरामपुर ।  देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के द्वारा पर्यावरण को बचाने के लिए मन की बात के 111 वें एपिसोड में विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर ’’एक पेड़ मां के नाम’’ अभियान शुरू किया गया है। इस दौरान प्रधानमंत्री ने सभी लोगों से ’’एक पेड़ अपनी मां के नाम’’ पर जरुर लगाने की अपील की। आप जानते हैं कि दुनिया का सबसे अनमोल रिश्ता मां का होता है। हम सबके जीवन में मां का दर्जा सबसे ऊंचा होता है। मां हर दुख सहकर अपने बच्चे का पालन-पोषण स्नेह लुटाती है। जन्मदात्री मां का ये प्यार हम सब पर एक कर्ज की तरह होता है, जिसे कोई चुका नहीं सकता।

प्रधानमंत्री श्री नेरन्द्र मोदी के मंशानुरूप शासकीय नवीन कन्या महाविद्यालय बलरामपुर के राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के स्वयं सेविकाओं ने ‘‘एक पेड़ मां के नाम’’ अभियान के तहत प्राचार्य श्री नन्द कुमार देवांगन के मार्गदर्शन में महाविद्यालय परिसर में अपने मां के नाम पौधे का रापण किया। इस अभियान में आम, नीम, अमरूद एवं शीशम के पौधे लगाए गए। पर्यावरण संरक्षण की दिशा में यह एक महत्वपूर्ण योगदान है।

इस अवसर पर महाविद्यालय के प्राध्यापक श्री अगस्टीन कुजूर ने कहा पर्यावरण को शुद्ध रखने के लिए पेड़-पौधे जरूरी हैं। ये हमें जीवन के लिए ऑक्सीजन, खाने के लिए फल और गर्मी में छांव देते हैं। धरा को हरा-भरा करने एवं जीवन को बचाने के लिए सबको पौधारोपण का संकल्प लेने की जरूरत है। राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम अधिकारी श्री ब्लासियुस एक्का ने कहा कि वृक्षारोपण से प्रदूषण कम होता है, जिससे आने वाली पीढ़ियों का जीवन अधिक सुरक्षित होता है, इसलिए वृक्षारोपण के साथ उसका देखभाल करना बहुत ही आवश्यक है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button