देश विदेश

पत्रकारिता का द्वार सहकारिता से ही खुलता हैं: पांडेय

Advertisement
Advertisement
Advertisement

0 जर्नलिस्ट्स यूनियन ऑफ़ मध्य प्रदेश जम्प द्वारा भारती श्रमजीवी पत्रकार संघ की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक नरसिंहगढ़ में संपन्न

0 राष्ट्रीय स्तर पर गठित हो फंड रिसोर्स टीम – नितिन

0 छग में पत्रकारों के हित में किए गए कार्यों की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में की गई सराहना

नरसिंहगढ़/भोपाल। वरिष्ठ पत्रकार एवं भारती श्रमजीवी पत्रकार संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष अशोक पांडे ने कहा कि भारत में सहकारिता के माध्यम से ही पत्रकारिता का उदय हुआ है। सहकारी आंदोलन में पत्रकारिता का अहम योगदान है ।आज पुनः सहकारी आंदोलन को मजबूत करते हुए पत्रकारों को अपनी आर्थिक और सामाजिक प्रतिष्ठा बढ़ानी होगी।
श्री पांडेय नरसिंहगढ़ में भारतीय श्रमजीवी पत्रकार संघ की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक को संबोधित कर रहे थे। आयोजन जर्नलिस्ट्स यूनियन आफ मध्य प्रदेश जम्प द्वारा किया गया।

आयोजन के मुख्य अतिथि क्षेत्रीय विधायक मोहन शर्मा ने कहा कि सकारात्मक पत्रकारिता के माध्यम से समाज को दिशा मिलती है। आपने पत्रकारों को नरसिंहगढ़ के पर्यटन स्थलों का प्रचार प्रसार करने का आग्रह करते हुए कहा कि कलम में शक्ति है जो देश को नई दिशा दे सकती है।

इसी क्रम में बोलते हुए मार्केटिंग सोसायटी के पूर्व अध्यक्ष सुरेश शर्मा ने देश के उत्थान में सहकारिता का बड़ा योगदान बताया और भारतीय सहकारिता में पत्रकारिता की अहम भूमिका की सराहना की।
कार्यक्रम में प्रदेश के विभिन्न जिलों से आये पत्रकार साथियों को सम्मान भी राष्ट्रीय अध्यक्ष अशोक पांडेय, महासचिव शहनवाज़ हसन, जम्प के प्रदेश अध्यक्ष डॉ नवीन आंनद जोशी और मार्केटिंग सोसायटी के अध्यक्ष सुरेश शर्मा द्वारा किया गया।

फंड रिसोर्स के लिए PR टीम बनाने की जरूरत – नितिन चौबे

Bsps की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में राष्ट्रीय सचिव एवम छ ग के प्रदेश अध्यक्ष नितिन चौबे ने भी कई महत्वपूर्ण प्रस्ताव रखे। उन्होंने कहा कि किसी भी संगठन को चलाने के लिए अर्थ की जरूरत होती है, इसके लिए फंड रिसोर्स के लिए PR टीम बनाने की जरूरत है। इस तरह बीएसपीस जरूरत मंद पत्रकारों को आर्थिक मदद पहुंचा सकता है। उन्होंने कहा कि आज के दौर में पत्रकारिता में काफी चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। खासकर पत्रकार साथियों को आर्थिक स्थिति से गुजरना पड़ता है, अगर संगठन मजबूत होगा तो हम पत्रकारों के साथ मजबूती से खड़े हो सकते है। उन्होंने बैठक में बताया की छग की ईकाई पत्रकारों के हितों को लेकर काम कर रही है। उन्होंने बताया की एक विश्वविद्यालय में पत्रकारिता के छात्रों को बीएसपीएस की सिफारिश पर छात्रों को 50 फीसदी फीस में छूट मिलेगी। दूसरी तरफ एक हॉस्पिटल में पत्रकारों के इलाज में भी छूट का प्रस्ताव मिला है। उन्होंने संगठन द्वारा किए गए कार्य की भी जानकारी दी।

पत्रकार सुरक्षा कानून सहित कई प्रस्ताव पारित

दूसरी पाली में राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक का संचालन राष्ट्रीय महासचिव शाहनवाज़ हसन ने किया। राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में एक बार फिर सर्वसम्मति से पत्रकार सुरक्षा कानून लागू करने, आरएनआई की नियमावली को सरल बनाने, अखबारों पर से जीएसटी को समाप्त करने, राष्ट्रीय मिडिया आयोग का गठन, डिजिटल मीडिया एक्ट लागू करने एवं पत्रकारों के राष्ट्रीय रजिस्टर की मांग केन्द्र सरकार से की गई। राष्ट्रीय अध्य्क्ष ने देश भर के पत्रकारों से पत्रकार सुरक्षा कानून लागू करने की मांग को लेकर राष्ट्रपति को पत्र लिखने की बात कही। उन्हों ने सभी पत्रकारों से आह्वान किया कि एक रुपए के पोस्ट कार्ड पर प्रति सप्ताह पत्र लिखकर इस मांग को तब तक भेजते रहें जब तक कानून बन नहीं जाता। राष्ट्रीय महासचिव शाहनवाज़ हसन ने झारखंड के कोल्हान में तीन दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन का प्रस्ताव रखा, जिस पर राष्ट्रीय कार्यकारिणी ने सर्वसम्मति से अपनी स्वीकृति प्रदान की। वहीं संगठन की गोवा इकाई की ओर से श्रीकांत काकतीकर एवं बंगाल इकाई की ओर से बंगाल इकाई के अध्यक्ष सालेश्वर पांडा के द्वारा एक दिवसीय कार्यशाला के प्रस्ताव को राष्ट्रीय कार्यकारिणी के समक्ष रखा गया,जिस की तिथि की घोषणा राष्ट्रीय अध्यक्ष द्वारा जल्द की जाएगी। राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार, बंगाल, झारखंड, कर्नाटक, गोवा, दिल्ली, राजस्थान एवं तमिलनाडू, वरिष्ठ पत्रकार अशोक पांडेय, संपादक, विश्ववार्ता, शाहनवाज हसन संपादक, बिरसा वाणी, गिरिधर शर्मा स्वतंत्र पत्रकार, नितिन चौबे संपादक, जनतंत्र टीवी, एस.एन.श्याम, के न्यूज इंडिया, शैलेश्वर पांडा स्वतंत्र पत्रकार, श्रीमती आर चंद्रिका, नवीन पांडे उप संपादक, दैनिक भास्कर, राजकिशोर सिंह, संजय आर्य, अमित गुप्त, श्रीमती शमीना नसरी, संजय पांडे, संजीव समीर ब्यूरो प्रमुख, श्रीकांत काकतीकर, अजय कुमार, श्रीमती इंदु बंसल, नवीन बंसल, गंगेश द्विवेदी , सुखनन्दन बंजारे, दिलीप कुमार, कमलेश सिंह राजपूत, थंगामणि जी, बनीब्रत करार, शिबू निगम, प्रभाकर धागे सहित आयोजन समिति जर्नलिस्ट्स यूनियन ऑफ मध्यप्रदेश के अध्यक्ष डॉ नवीन नवीन आनंद जोशी, आयोजक एवं सूत्रधार प्रदेश महासचिव डॉ. अरुण सक्सेना, संगठन सचिव डॉ कमल आलोक प्रसाद, सचिव श्याम निगम गुना जिलाध्यक्ष राहुल सक्सेना, शालू गोस्वामी, वैभवी निगम, शिवपुरी जिलाध्यक्ष लक्ष्मण सिंह रावत, भूपेंद्र मिस्त्री, राव भूपेंद्र सिंह, अशोक गुर्जर, मनोज अहिरवार, नितिन योगी आदि पत्रकार शामिल हुए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button