झारखंड

छह सदस्यीय विधायकों की कमिटी के साथ वार्ता सफल होने के बाद सहायक पुलिसकर्मियों का आंदोलन समाप्त

Advertisement
Advertisement
Advertisement

सहायक पुलिसकर्मियों को अब मिलेगा होमगार्ड, वनरक्षी, उत्पाद सिपाही बहाली में 10 प्रतिशत आरक्षण

चक्रधरपुर। सहायक पुलिसकर्मियों के साथ सरकार के द्वारा गठित छह सदस्यीय विधायकों की कमेटी से वार्ता सफल होने के बाद आंदोलनरत सहायक पुलिसकर्मियों का आंदोलन समाप्त हो गया है। सोमवार को सहायक पुलिसकर्मियों के पंद्रह सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल के साथ विधायकों की 6 सस्यायीय कमेटी की बैठक संपन्न हुई। कमेटी में विधायक मथुरा प्रसाद महतो, विधायक सुखराम उरांव, विधायक सुदीप, विधायक बिनोद सिंह सहित अन्य सदस्य मौजूद रहे।

बैठक के दौरान सहायक पुलिसकर्मियों की संविदा बढ़ोतरी को मंजूरी दी गई है। अब उन्हें 13 हजार मासिक वेतन देने पर सहमति बनी। वर्दी सहायक पुलिसकर्मियों के लिए एक्सग्रेशिया की राशि 50 हजार व 2 लाख रुपए थी। इस राशि में 50 हजार की जगह एक लाख व 2 लाख की जगह 4 लाख बढ़ाने की अनुशंसा की गई है। वहीं, महिला सहायक पुलिसकर्मियों को मातृत्व अवकाश देने पर भी सहमति बनी। संविदा को एक साल का विस्तार दिया गया है।

भत्ता के तौर पर पुलिसकर्मियों के तर्ज पर 4 हजार का भत्ता देने पर भी सहमति बनी । होमगार्ड, वनरक्षी, उत्पाद सिपाही बहाली में दस प्रतिशत आरक्षण मिलेगा।

नौकरियों में समायोजन ,
वार्ता के दौरान यह तय हुआ कि जिला बल में होने वाली रिक्तियों की नियमावली में llपरिवर्तन कर समायोजन का निर्णय लिया गया। वर्तमान में जो विज्ञापन निकल चुके हैं, उसे छोड़ भविष्य में निकलने वाले विज्ञापनों में 10 प्रतिशत क्षैतिज आरक्षण का प्रावधान है। उम्र सीमा में भी दस वर्ष की छूट का प्रावधान सहायक पुलिसकर्मियों के लिए होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button