देश विदेश

माननीय वित मंत्री साहिबा से केंद्रीय बजट में पुरानी पैंशन बहाली व 18 महीने की बकाया डीए/डीआर जारी करने हेतु लिखी चिट्ठी

Advertisement
Advertisement
Advertisement

केंद्रीय अर्धसैनिक बलों के जवानों व उनके परिवारों के भलाई संबंधित मुद्दों को लेकर अलॉइंस आफ ऑल एक्स पैरामिलिट्री फोर्सेस वेलफेयर एसोसिएशन महासचिव रणबीर सिंह द्वारा 23 जुलाई को पेश किए जाने वाले केंद्रीय बजट 2024-25 में निम्नलिखित मुद्दों को शामिल करने हेतु माननीय वित मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण को चिट्ठी लिखी।


माननीय वित मंत्री जी से अर्धसैनिक बलों के लिए पुरानी पैंशन बहाल करने व मिलिट्री सर्विस पे की तर्ज पर पैरामिलिट्री सर्विस पे देने की घोषणा बजट में की जाए। पैरामिलिट्री फोर्सेस के शहीद एवं रिटायर्ड कमियों के कल्याण, पुनर्वास व आर्थिक मदद वास्ते अर्धसैनिक झंडा दिवस कोष की स्थापना की मांग की गई।


कोरोना महामारी के चलते भारतीय रेलवे द्वारा मार्च 2020 में सिनियर सिटीजन को रेल किराए में मिलने वाली छूट बंद कर दी गई थी उसे अविलंब बहाल किया जाए। अलॉइंस आफ ऑल एक्स पैरामिलिट्री फोर्सेस वेलफेयर एसोसिएशन जो कि देश भर के पैरामिलिट्री जवानों व उनके परिवारों के भलाई संबंधित मुद्दों को समय समय पर राज्य एवं केंद्र सरकार तक पहुँचाता रहा है और काश्मीर से केरला तक की विभिन्न एक्स पैरामिलिट्री वेलफेयर एसोसिएशन अलॉइंस के साथ जुडी़ हुई हैं।


महासचिव द्वारा लिखी चिट्ठी में कोरोना महामारी के दौरान जनवरी 2020 से जून 2021 तक मिलने वाले 18 माह के बकाया डीए/डीआर जारी करने की मांग की गई ताकि सरहदों के सिपाहियों को महंगाई से राहत मिले साथ ही कम्युटेशन आफ पैंशन अवधी 15 साल के बजाय 12 साल करने की मांग की गई। विभिन्न वेलफेयर एसोसिएशन के पदाधिकारियों द्वारा डीओपीटी, केबिनेट सचिव, वित्त सचिव या अन्य अधिकारियों के साथ होने वाली बैठकों में अलॉइंस आफ ऑल एक्स पैरामिलिट्री फोर्सेस वेलफेयर एसोसिएशन के नुमाइंदे को भी शामिल किया जाए ताकि पैरामिलिट्री जवानों के भलाई संबंधित मुद्दों को रख सके।
माननीय वित मंत्री जी से उम्मीद कि उपर लिखित मुद्दों को केंद्रीय बजट में शामिल कर घोषणा करेंगे।

रणबीर सिंह
महासचिव

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button