छत्तीसगढ़

जनसमस्या निवारण शिविर कुन्नी में 72 हितग्राहियों को 1.56 करोड़ का मुआवजा वितरण

Advertisement
Advertisement
Advertisement

ग्रामीणों में उत्साह, 490 लोगों को विभिन्न हितग्राहीमूलक सामग्री और चेक वितरण, विभिन्न स्व सहायता समूहों को 2.40 करोड़ का ऋण वितरण

शिविर से पूर्व 19 ग्रामों के लिए गए आवेदन, निराकृत कर शिविर में किया जा रहा लाभान्वित

सांसद श्री चिंतामणि महाराज सहित विधायक हुए शिविर में शामिल, ज्यादा से ज्यादा शिविर का लाभ उठाने लोगों से की अपील, किया वृक्षारोपण

संपूर्णता अभियान के तहत 11 महिलाओं की गोद भराई और 09 बच्चों का अन्नप्राशन

मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय के निर्देश और शासन के मार्गदर्शन में जिले में शुक्रवार को दूसरा जनसमस्या निवारण शिविर का आयोजन लखनपुर विकासखंड के दूरस्थ ग्राम कुन्नी में किया गया। इससे पूर्व अंबिकापुर के ग्राम परसा में शिविर का आयोजन किया गया था। शिविर में मुख्य अतिथि सरगुजा सांसद श्री चिंतामणि महाराज, विधायक लुण्ड्रा श्री प्रबोध मिंज, विधायक अंबिकापुर श्री राजेश अग्रवाल, कलेक्टर श्री विलास भोसकर, सीईओ जिला पंचायत श्री नूतन कंवर सहित जिला स्तरीय एवं खंड स्तरीय अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।


ग्राम कुन्नी में आयोजित शिविर में 72 हितग्राहियों को 1.56 करोड़ का भू अर्जन मुआवजा वितरित किया गया है जिससे ग्रामीणों में उत्साह है। इसी तरह 490 लोगों को विभिन्न हितग्राहीमूलक सामग्री और चेक वितरण अतिथियों द्वारा किया गया है। इसमें आवेदक और योजनाओं के हितग्राही दोनों शामिल हैं। शिविर में महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा आयोजित संपूर्णता अभियान के तहत 11 महिलाओं की गोद भराई और 09 बच्चों का अन्नप्राशन मुख्य अतिथियों द्वारा किया गया। इस अवसर पर अतिथियों द्वारा वृक्षारोपण भी किया गया।


इस अवसर पर मौजूद सांसद श्री चिंतामणि महाराज ने ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि जिले में हर विकासखंड में जनसमस्या निवारण शिविर का आयोजन किया जाना है। प्रशासन आपके गांव तक पहुंच रहा है।इसका अधिक से अधिक लाभ उठाएं। उन्होंने कहा कि इसी तरह ग्राम सभा को भी सफल बनाना हमारी जिम्मेदारी है। आगामी 2 अक्टूबर को होने वाली ग्राम सभा में जरूर भाग लें और ग्राम व ग्रामवासियों के विकास हेतु प्रस्तुत प्रस्तावों की चर्चा में सक्रिय सहभागी बनें।


इस अवसर पर विधायक लुण्ड्रा श्री प्रबोध मिंज ने कहा कि यह जिले का दूसरा शिविर है। दूरस्थ क्षेत्र कुन्नी में सभी विभागों के अधिकारी यहां पहुंचे हैं और लोगों के समस्याओं का जल्द निराकरण किया जा रहा है। इसका लाभ लें। उन्होंने ग्रामीणों से ज्यादा से ज्यादा वृक्षारोपण करने की भी अपील की।


विधायक अंबिकापुर श्री राजेश अग्रवाल ने शिविर में कहा कि मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय के मार्गदर्शन में जनसमस्या निवारण शिविर का आयोजन किया जा रहा है जहां शीघ्र लोगों के आवेदनों का निराकरण किया जा रहा है। ये शिविर पूरे जिले में किए जा रहे हैं। इनका अधिक से अधिक इसका लाभ उठाएं।

शिविर में लाभान्वित हितग्राहियों की जानकारी –
शिविर के तहत 19 ग्रामों रेम्हला, सकरिया, पोड़ी, तुंगा, पटकुरा अरगोती, बिनिया, ढोढाकेसरा, लिपिंगी, कुन्नी, लब्जी, चोड़ेया, मांजा, तिरकेला, लोसंगी, लोसंगा, डांडकेसरा, केनापारा, एवं करई से 329 आवेदन प्राप्त हुए जिसमें से 50 आवेदनों का निराकरण कर आवेदकों को शिविर में लाभान्वित किया गया।

इसी तरह शिविर में विभिन्न हितग्राही मूलक सामग्री और चेक वितरण किया गया जिसमें मुख्य रूप से राजस्व विभाग के द्वारा लोसंगा जलाशय योजना और पतराटोली जलाशय योजना के कुल 72 हितग्राहियों को 1.56 करोड़ का भू अर्जन मुआवजा वितरण, 09 किसानों को किसान किताब, महिला समूह सदस्यों को बैंक लिंकेज, आरएफ, रिन्यूअल और मुद्रा लोन अंतर्गत 2 हितग्राहियों को स्वीकृति सहित 2.40 करोड़ का ऋण वितरण, आदिवासी विकास विभाग के द्वारा 46 पात्र हितग्राहियों को वन अधिकार पट्टा, समाज कल्याण विभाग के द्वारा 05 हितग्राहियों को प्रति परिवार 20 हजार सहायता राशि चेक, 40 हितग्राहियों को पेंशन स्वीकृति, खाद्य विभाग के द्वारा 43 हितग्राहियों को राशनकार्ड और 16 छात्राओं को साइकिल वितरण शामिल है।

इसी तरह स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के द्वारा 25 हितग्राहियों को आयुष्मान कार्ड, सिकल सेल कार्ड, एवं मच्छरदानी वितरण, कृषि विभाग के द्वारा 35 हितग्राहियों को केसीसी, स्प्रेयर, बीज, एवं पम्प वितरण, शिक्षा विभाग द्वारा 33 बच्चों को जाति प्रमाण पत्र वितरण, उद्यानिकी एवं वन विभाग के द्वारा एक-एक हजार पौधा वितरण, मछली पालन विभाग द्वारा जाल एवं आइस बॉक्स वितरण किया गया।

उल्लेखनीय है कि जनसमस्या निवारण शिविर में नई पहल करते हुए अब शिविर से सप्ताह भर पूर्व ग्रामीणों से आवेदन लिए जा रहे हैं और उनका निराकरण कर शिविर में आवेदकों सहित विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों को लाभान्वित किया जा रहा है। इसके साथ ही जिन आवेदकों के आवेदनों का किसी कारणवश निराकरण नहीं हुआ है अथवा आवेदन अस्वीकृत हुए हैं। इसकी जानकारी भी शिविर में सभी लोगों के समक्ष दी जा रही है जिससे आवेदक को उसके आवेदन की अद्यतन स्थिति की पूरी जानकारी रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button