छत्तीसगढ़

मंत्री श्री नेताम ने शंकरगढ़ में आकांक्षी ब्लॉक अंतर्गत संपूर्णता अभियान का किया शुभारंभ

Advertisement
Advertisement
Advertisement

संपूर्णता अभियान के तहत् बुनिायादी, सामाजिक एवं आर्थिक विकास की होगी लोगों तक पहुंच:- मंत्री श्री नेताम

संपूर्णता अभियान को सफल बनाने के लिए क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों, अधिकारी-कर्मचारी करें सहयोग:-सांसद श्री महाराज

बलरामपुर । जिले में नीति आयोग के द्वारा आकांक्षी ब्लॉक योजना ‘‘सम्पूर्णता अभियान’’ कार्यक्रम का शुभारंभ शासकीय कन्या उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय शंकरगढ़ में आदिम जाति एवं अनुसूचित जाति विकास, विछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक विकास व कृषि विकास एवं किसान कल्याण विभाग के मंत्री श्री रामविचार नेताम, सरगुजा सांसद श्री चितांमणि महाराज, सामरी विधायक श्रीमती उद्देश्वरी पैकरा, कलेक्टर श्री रिमिजियुस एक्का तथा वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डॉ. लाल उमेद सिंह, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्रीमती रेना जमील तथा क्षेत्र के जनप्रतिनिधि व गणमान्य नागरिकों की उपस्थिति में हुआ।

कार्यक्रम के अवसर आदिम जाति कल्याण तथा कृषि विभाग के मंत्री श्री रामविचार नेताम ने संबोधित करते हुए कहा कि देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में नीति आयोग द्वारा विकासखण्ड शंकरगढ़ में आकांक्षी ब्लॉक परियोजना के तहत ‘‘सम्पूर्णत अभियान’’ का शुभारंभ किया गया है, जिसके तहत् शासन की कई योजनाओं का लाभ आप को मिलेगा।

हमारे देश में कई ऐसे आदिवासी बाहुल्य जिले हैं जहां विकास आज भी पूर्ण रूप से नहीं पहुंच पाया है, ऐसे 100 जिलों का चयन किया गया। आकांक्षी जिलों के पश्चात गत वर्ष प्रधानमंत्री द्वारा निर्णय लिया कि जिलों में कई ब्लॉक ऐसे भी हैं जिनका पूर्ण विकास नहीं हो पाया है। जिसमें शंकरगढ़ ब्लॉक का भी चयन किया गया है। इसके माध्यम से समस्त विभाग की योजनाओं को 03 महीने में आप लोगों तक पहुंचाया जाएगा।

बिजली, पेयजल, शौचालय, प्रधानमंत्री आवास तथा अन्य योजनाएं आप तक सीधे पहुंचेगी। इस योजना में स्व-सहायता समूह की महिलाओं को सशक्त बना कर उनके जीवन को आगे बढ़ाया जायेगा। इस योजना के तहत हर विभाग को लक्ष्य दिया गया है जिसे पूरा किया जाएगा। जब हमारे गांव विकसित होंगे तो हमारा ब्लॉक व जिला भी विकसित होगा।

कार्यक्रम में उपस्थित सरगुजा सांसद श्री चिंतामणि महाराज ने आंकाक्षी ब्लॉक परियोजना के तहत् सम्पूर्णता अभियान के शुभारंभ होने पर उपस्थित लोगों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि आकांक्षी ब्लॉक के संपूर्णता अभियान के सभी मानकों को सभी की सहभागिता से पूर्ण किया जाना है। इस अभियान के तहत् महिलाओं में आर्थिक संबलता और बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मुहैया करायी जाएगी।

साथ ही किसानों के लिए मृदा परीक्षण की सुविधा से बेहतर कृषि कर उत्पादन को बढ़ाया जा सकेगा। शंकरगढ़ के विकास की दिशा में आकांक्षी विकासखण्ड के लक्ष्यों को हासिल करना हमारे लिए महत्वपूर्ण कदम होगा। उन्होंने ‘‘संपूर्णता अभियान’’ को सफल बनाने के लिए क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों, अधिकारी-कर्मचारियों को सहयोग करने की बात कही।

सामरी विधायक श्रीमती उद्धेश्वरी पैकरा ने कहा कि नीति आयोग के द्वारा चयनित विकासखण्ड में हमारा शंकरगढ़ विकासखण्ड भी शामिल है। जिसके तहत् शंकरगढ़ के हर एक ग्राम पंचायतों में शासन की योजनाओं को पहुंचाया जाएगा। शासन दूर-दराज के पिछड़े इलाकों को विकसित करने के लिए प्रतिबद्ध है।

ऐसे इलाकों में विकास सुनिश्चित करने के लिए अकांक्षी ब्लॉक योजना के माध्यम से शासन की सभी योजनाओं को धरा पर उतारकर सीधे आप तक पहुंचाने का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि महिलाओं को शसक्त बनाया जाएगा तथा बच्चों को कुपोषण से मुक्ति मिलेगी। स्वास्थ्य, शिक्षा, पेयजल, आवास, शौचालय क्षेत्र के हर गांव में पहुंचेगी जिससे हमारा शंकरगढ़ विकसित हो जाएगा। इसके लिए मैं देश के प्रधानमंत्री को धन्यवाद देती हूं।

कलेक्टर श्री रिमिजियुस एक्का ने आकांक्षी विकासखण्ड के तहत सम्पूर्णता अभियान की रूप-रेखा के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि भारत सरका के नीति आयोग द्वारा चयनित 400 ब्लॉकों में शंकरगढ़ ब्लॉक का भी चयन आकांक्षी ब्लॉक के रूप में किया गया है।

नीति आयोग द्वारा निर्धारित मानकों को निर्धारित समयावधि में पूरा करने के लिए निरंतर कार्य एवं समीक्षाएं की जा रही है। इस अभियान को सफल बनाने के लिए क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों, अधिकारी-कर्मचारियों का सहयोग अपेक्षित है, तभी हम आकांक्षी विकासखण्ड के सभी निर्धारित मानको को उच्चतम स्तर तक पहुंचा सकेंगे।

क्या है आकांक्षी विकासखण्ड के सूचकांक

ज्ञातव्य है कि आकांक्षी विकासखण्ड, वे विकासखण्ड हैं जो खराब सामाजिक आर्थिक संकेतकों से प्रभावित हैं। ऐसे क्षेत्रों के विकास के लिए नीति आयोग द्वारा 04 जुलाई से 30 सितंबर 2024 तक 03 महीने का ‘‘संपूर्णता अभियान‘‘ आरंभ किया गया है, जिसका उद्देश्य देश भर के आकांक्षी जिलों और आकांक्षी ब्लॉकों में 06 प्रमुख संकेतकों की परिपूर्णता अर्जित करने के लिए निरंतर प्रयास करना है।

इस ‘‘सम्पूर्णता अभियान‘‘ के तहत देश के सभी आकांक्षी ब्लॉकों में 06 चिन्हित केपीआई पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। इसके अंतर्गत पहली त्रैमासिक अवधि के दौरान प्रसव पूर्व देखभाल (एएनसी) के लिए पंजीकृत गर्भवती महिलाओं का प्रतिशत, ब्लॉक में लक्षित जनसंख्या के मुकाबले मधुमेह की जांच कराने वाले व्यक्तियों का प्रतिशत,

ब्लॉक में लक्षित जनसंख्या के मुकाबले उच्च रक्तचाप के लिए जांचे गए व्यक्तियों का प्रतिशत, आईसीडीएस कार्यक्रम के अंतर्गत नियमित रूप से पूरक पोषण लेने वाली गर्भवती महिलाओं का प्रतिशत, मृदा नमूना संग्रहण लक्ष्य के मुकाबले सृजित मृदा स्वास्थ्य कार्डों का प्रतिशत तथा ब्लॉक में कुल स्वयं सहायता समूहों के मुकाबले रिवाल्विंग फंड प्राप्त करने वाले स्व-सहायता समूहों का प्रतिशत शामिल है।

मंत्री ने दिलाई सहभागिता की शपथ

विकासखण्ड शंकरगढ़ में आयोजित संपूर्णता अभियान में आदिम जाति कल्याण व कृषि मंत्री श्री रामविचार नेताम ने उपस्थित अतिथियों, गणमान्य नागरिकों, अधिकारी-कर्मचारियों, स्कूली बच्चों सहित आमनागरिकों को संपूर्णता अभियान को सफल बनाने के लिए सहभागिता निभाने और अभियान को सफल बनाने की शपथ दिलाई।

मशाल जलाकर मशाल यात्रा का किया गया शुभारंभ

मंत्री श्री नेताम व उपस्थित अतिथियों ने मशाल जलाकर कलेक्टर को सौंपा। मशाल का उद्देश्य समुदाय के बीच जागरूकता लाना और लोगों को अभियान में सक्रिय रूप से भाग लेने के लिए प्रेरित करना है। यह मशाल संपूर्णता अभियान कि शुरूआत को एक नई उर्जा और उत्साह प्रदान करेगा। जिससे ग्रामीण समुदाय के लोग जागरूकता के साथ-साथ समग्र विकास के मुख्य धारा से जुड़ पायेंगे।

विभिन्न विभागों ने लगाया आकर्षक स्टॉल

कार्यक्रम में स्वास्थ्य, महिला बाल विकास, ग्रामीण एवं पंचायत, शिक्षा, मछली पालन, उद्यान, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, कृषि, वन, आदिवासी तथा एनआरएलएम विभाग द्वारा शासन की महत्वपूर्ण योजनाओं की जानकारी प्रदान करने स्टॉल भी लगाया गया था। जिसका अवलोकन कार्यक्रम में उपस्थित अतिथियों द्वारा किया गया। इस दौरान स्टॉल में विभिन्न योजनाओं के तहत् हितग्राहियों को लाभान्वित किया गया।

भूखना और जगरनाथ को मिला आशियाना

कार्यक्रम के दौरान आदिम जाति कल्याण एवं कृषि मंत्री श्री नेताम ने प्रधानमंत्री जनमन आवास योजना अंतर्गत पूर्ण आवासों के हितग्राहियों को चाभी सौंपा। जिसमें ग्राम पंचायत हरिगवां के हितग्राही श्री भूखना एवं ग्राम पंचायत करासी के हितग्राही जगरनाथ को उनके सपनों को आशियान मिला। साथ ही मंत्री श्री नेताम ने दोनो हितग्राहियों को एक पेड़ मां के नाम के तहत् पौध वितरण किया।

इस दौरान उन्होंने स्वास्थ्य विभाग द्वारा विशेष पिछड़ी जनजाति के 10  हितग्राहियों को आयुष्मान कार्ड, सिकलसेल के 09 मरिजों को दिव्यांगता प्रमाण, कृषि विभाग द्वारा मृदा परीक्षण कार्ड, महिला बाल विकास विभाग द्वारा नोनी सुरक्षा योजना अंतर्गत हितग्राहियों को लाभान्वित किया गया।

इस दौरान पूर्व सांसद श्री कमलभान सिंह, पूर्व विधायक श्री सिद्धनाथ पैकरा, गणमान्य नागरिक श्री ओमप्रकाश जायसवाल, श्री रामकिशुन सिंह सहित स्कूली छात्र-छात्राएं तथा आमनागरिक उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button