देश विदेश

बारिश ने मचाया कोहराम, भूस्खलन और बाढ़ से 24 घंटे में 14 लोगों की मौत, बेघर हुए लोग

Advertisement
Advertisement
Advertisement

नेपाल। इन दिनों भारी बारिश ने तबाही मचाई हुई है। नेपाल में पिछले कई दिनों से हो रही बारिश से अब भूस्खलन होने लगा है। मानसून की शुरुआत के साथ पिछले 24 घंटों में नेपाल के विभिन्न हिस्सों में भूस्खलन, बाढ़ और बिजली गिरने की घटनाओं में कम से कम 14 लोग मारे गए हैं।

राष्ट्रीय आपदा जोखिम न्यूनीकरण और प्रबंधन प्राधिकरण नेपाल ने यह आंकड़ा साझा किया। बताया जा रहा है कि भारी बारिश के चलते कई नदियां उफान पर हैं और उनमें बाढ़ आ गई है, जिसके चलते कई तटीय इलाकों में पानी भर गया है और भूस्खलन होने लगा है।

वहीं मिली जानकारी के अनुसार, पिछले 17 दिनों में भूस्खलन के कारण मरने वालों की संख्या अधिक रही है, जिसमें  भूस्खलन से 14 लोगों की जान गई है। इसके बाद इसी अवधि में बिजली गिरने से 13 लोगों की मौत हुई है। नेपाल में भूस्खलन और बाढ़ के कारण हर साल होने वाली मौतों की संख्या अधिक होती है, क्योंकि भूभाग और अनियोजित शहरीकरण के साथ-साथ भूस्खलन की आशंका वाले ढलानों पर बसावट है।

बताया गया कि नेपाल में मानसून का मौसम आम तौर पर 13 जून को शुरू होता है और 23 सितंबर को समाप्त होता है। पिछले साल, यह सामान्य शुरुआत के दिन से एक दिन बाद 14 जून को शुरू हुआ था। नेपाल को उम्मीद है कि मानसून 13 जून से अपने भूगोल में औपचारिक रूप से इकट्ठा होगा और लगभग तीन महीने तक ही सक्रिय रहेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button