छत्तीसगढ़

सौहार्दपूर्ण ढंग से मनाये बकरीद का पर्व, पुलिस अधीक्षक कोरिया के निर्देश पर जिले के सभी थानो में ली गई शांति समिति की बैठक

Advertisement
Advertisement
Advertisement

अपराधों की रोकथाम के लिए पुलिस की अपील: जिलेभर में सीसीटीवी कैमरे लगवाने पर जोर

कोरिया । कोरिया पुलिस अधीक्षक श्री सूरज सिंह परिहार के द्वारा बकरीद पर्व के मद्देनजर जिलेभर के सभी थानो में दिनांक 16 जून 2024 को शांति समितियों की बैठक के लिए निर्देशित किया गया। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कोरिया के मार्गदर्शन में आयोजित इन शांति समिति की बैठको का मुख्य उद्देश्य बकरीद त्योहार को लेकर किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना को रोकने की तैयारियों को लेकर एवं सम्मानीय आम नागरिकों के अपने घरो एवं दुकानों में CCTV कैमरा लगाए जाने के सम्बन्ध में रहा। जिसमें सभी थाना के जनप्रतिनिधियों, आम नागरिकों और समाज के प्रतिनिधियों से इस संबंध में आवश्यक सुझाव भी लिए गए।

शान्ति समिति की इन बैठकों को संबोधित करते हुए कहा गया कि बकरीद के इस पर्व को आपसी भाईचारा एवं सौहार्दपूर्ण ढंग से मनाये। यह भी बताया गया है कि पर्व के दौरान धार्मिक स्थलों में दुपहिया वाहन में तीन सवारी, तेज चलाने वाले बाइकर्स एवं यातायात नयमों का पालन नहीं करने वालो के ऊपर वैधानिक कार्यवाही की जायेगी। बैठको में कहा गया कि दूसरे समुदाय की धार्मिक भावनाओं का ध्यान रखे, नियमानुसार सम्बन्धित अधिकारी से अनुमति के पश्चात ही निर्धारित रूट पर ही जुलूस या रैली निकाले एवं निर्धारित डेसिबल कम आवाज़ पर ध्वनि विस्तारक यंत्र को बजाने का निर्देश भी दिए गए साथ ही कहा कि साम्प्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने वाले गानों का प्रयोग बिलकुल भी ना करें। बैठक में आए लोगों से साम्प्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने वालों पर नजर रखने और इसकी सूचना तत्काल पुलिस को देने की अपील की गई है।

शान्ति समिति की इन बैठकों में उपस्थित सम्मानीय लोगो से यह भी कहा गया कि उक्त पर्व में सभी यातायात नियमों का पालन करें, सुरक्षा में लगें सुरक्षा कर्मियों का सहयोग करें एवं एक-दूसरे की धार्मिक भावनाओं का सम्मान करें।

जिलेभर के सभी थानो में हुई इन बैठकों में पुलिस ने सम्मानीय नागरिको से आपराधिक घटनाओं को रोकने के लिए अपने घर एवं प्रतिष्ठान के लिए CCTV कैमरा लगवाने के लिए उन्हें जागरूक कर अपील किया है। वहीं पुलिस ने उसके साथ ही एक कैमरा शहर सुरक्षा के नाम अपने संस्थान के बाहर आम रास्ते पर फोकस करते हुए लगाने के लिए भी अपील की है, ताकि नगर में होने वाली आपराधिक घटना को समय पर रोकने और कानून व्यवस्था की स्थिति और बेहतर हो सके। उपरोक्त बैठकों में पुलिस ने व्यापारियों को जागरूक करते हुए कहा कि किसी भी घटना के पर्दाफाश में सीसी कैमरा पुलिस का बड़ा हथियार होता है। इससे दुकानदार भी सुरक्षित रहता है और किसी भी प्रकार की घटना होने पर पुलिस को वर्कआउट करने में आसानी होती है ।

थाना बैकुंठपुर में उप पुलिस अधीक्षक बैकुंठपुर, थाना सोनहत में उप पुलिस अधीक्षक(ऑप्स), तहसीलदार एवं नायब तहसीलदार ने बैठक ली। इसी प्रकार थाना पटना एवं चरचा में थाना प्रभारीगण ने शान्ति समिति की बैठक ली।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button