देश विदेश

G7 में हिस्सा लेकर भारत रवाना हुए PM मोदी, निज्जर-पन्नू विवाद के बीच ट्रूडो-बाइडेन से भी हुई मुलाकात

Advertisement
Advertisement
Advertisement

जी7 शिखर सम्मेलन का आयोजन दो दिनों तक इटली में हुआ. यहां पर दुनिया के सात सबसे विकसित देशों के नेता पहुंचे थे. पीएम मोदी ने सम्मेलन में कई वैश्विक नेताओं से मुलाकात की.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार (14 जून) देर रात इटली से भारत के लिए रवाना हुए. तीसरी बार प्रधानमंत्री के तौर पर कार्यभार संभालन के बाद नरेंद्र मोदी इटली में आयोजित जी7 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने पहुंचे थे.

जी7 सम्मलेन में पीएम मोदी ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों सहित कई नेताओं के साथ द्विपक्षीय वार्ता की. उन्होंने अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो से भी मुलाकात की.

पीएम मोदी ने जी7 शिखर सम्मेलन के दौरान मेजबानी के लिए इटली की सरकार और लोगों को शुक्रिया भी कहा. उन्होंने कहा, “अपुलीया में जी7 शिखर सम्मेलन में बहुत ही प्रोडक्टिव दिन रहा. वैश्विक नेताओं से बातचीत की और विभिन्न विषयों पर चर्चा की.

साथ मिलकर हमारा लक्ष्य ऐसे प्रभावशाली समाधान तैयार करना है, जिससे वैश्विक समुदाय को फायदा हो और भावी पीढ़ियों के लिए एक बेहतर दुनिया का निर्माण हो. मैं इटली के लोगों और सरकार को उनके गर्मजोशी भरे आतिथ्य के लिए धन्यवाद देता हूं.”

निज्जर-पन्नू विवाद के बीच ट्रूडो-बाइडेन से की मोदी ने मुलाकात

जी7 शिखर सम्मेलन में सबसे खास बात ये रही कि पीएम मोदी ने कनाडा के प्रधानमंत्री ट्रूडो और अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन से मुलाकात की. ये इसलिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि कनाडा के साथ खालिस्तानी अलगाववादी हरदीप सिंह निज्जर को लेकर भारत का विवाद चल रहा है. ट्रूडो से मिलते वक्त पीएम मोदी ने काफी देर तक बातचीत की. इसकी तस्वीरें भी प्रधानमंत्री की तरफ से शेयर की गई हैं.

ठीक ऐसे ही प्रधानमंत्री मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति से भी बात की. मोदी और बाइडेन के बीच बातचीत ऐसे समय पर हुई है, जब करीब सात महीने पहले ही वाशिंगटन ने आरोप लगाया था कि सिख अलगाववादी नेता गुरुपतवंत सिंह पन्नू की हत्या की साजिश रचने में भारत का हाथ रहा है. पीएम मोदी ने बाइडेन के साथ मुलाकात की तस्वीरों को भी शेयर किया और कहा कि भारत-अमेरिका साथ काम करते रहेंगे.

इन नेताओं से भी मिले पीएम मोदी

पीएम ने यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लोदिमीर जेलेंस्की, इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी और जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा से भी मुलाकात की. उन्होंने पोप फ्रांसिस से भी मुलाकात की. जी7 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने पहुंचे पीएम मोदी ने अपने तीसरे कार्यकाल में फ्रांस के साथ पहली द्विपक्षीय वार्ता की.

इटली की पीएम के साथ भी मोदी ने द्विपक्षीय वार्ता की और दोनों देशों के साथ मिलकर काम करने पर जोर दिया. प्रधानमंत्री ने अपने जापानी समकक्ष फुमियो किशिदा के साथ भी बैठक की, जिसमें भारत में  5 ट्रिलियन येन के निवेश के साथ मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेल परियोजना पर चर्चा की गई.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button