छत्तीसगढ़

स्वच्छ हरित ग्राम सप्ताह के अंतिम दिन लखनपुर के ग्राम कटिन्दा व लोसंगी में कार्यक्रम का हुआ आयोजन

Advertisement
Advertisement
Advertisement

ग्रामवासियों को वृक्षारोपण, जलसंरक्षण, स्वच्छता के सन्देश के साथ जिला स्तरीय अधिकारियों, स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने पीवीटीजी परिवारों को स्वच्छता किट का किया वितरण

शासन के निर्देशानुसार जिले के सभी ग्राम एवं ग्राम पंचायतों में स्वच्छ हरित सप्ताह कार्यक्रम का आयोजन 05 जून से किया जा रहा है। कार्यक्रम के अंतिम दिन बुधवार को जनपद पंचायत लखनपुर के अंतर्गत ग्राम कटिन्दा व लोसंगी में विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया गया।


ग्राम कटिन्दा में अमृत सरोवर अंतर्गत चिन्हांकित तालाब के आस-पास स्वच्छता श्रमदान कर आम, अमरूद, जामुन सहित अन्य छायादार एवं फलदार पौधों का रोपण किया गया। इस कार्यक्रम में उपस्थित जनपद पंचायत अध्यक्ष श्रीमती मोनिका पैंकरा ने अमरूद, जिला पंचायत सीईओ श्री नूतन कुमार कंवर ने आम के पौधे का रोपण किया।


इसी कड़ी में ग्राम लोसंगी में जल संरक्षण हेतु हैण्डपम्प व सामुदायिक सोकपिट के आस-पास केना इंडिका पौधे का रोपण किया गया। साबुन से हाथ धुलाई कार्यक्रम के तहत ग्रामवासियों को इसके महत्व के बारे में भी बताया गया। कार्यक्रम में जनपद पंचायत अध्यक्ष श्रीमती पैंकरा ने ग्रामीणों को वृक्षारोपण करने,

जलसंरक्षण एवं स्वच्छता पर विशेष ध्यान देने का संदेश दिया। जिला पंचायत सीईओ श्री कंवर ने कहा कि आप सब प्रतिदिन जो स्वच्छता का कार्य अपने-अपने घरों में करते हैं वही कार्य गांव में भी करना है, गांव को स्वच्छ रखना हम सभी का कर्त्तव्य है।

अतिथियों के द्वारा कार्यक्रम में पीवीटीजी परिवारों को स्वच्छता किट वितरित किया गया। इसके पश्चात स्वच्छता रैली के माध्यम से ग्रामवासियों को स्वच्छता का संदेश दिया गया। इस अवसर पर जिले के अधिकारी-कर्मचारी, स्थानीय जनप्रतिनिधि एवं ग्रामवासी उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button