देश विदेश

कार्यभार संभालते ही पाकिस्तान और चीन को लेकर एस जयशंकर ने दिया बड़ा बयान, कहा – मुद्दे का समाधान खोजेंगे

Advertisement
Advertisement
Advertisement

9 जून को मंत्री पद की शपथ लेने के बाद डॉ. एस जयशंकर ने आज केंद्रीय विदेश मंत्री का कार्यभार संभाल लिया है।

नई दिल्ली : 9 जून को मंत्री पद की शपथ लेने के बाद डॉ. एस जयशंकर ने आज केंद्रीय विदेश मंत्री का कार्यभार संभाल लिया है। कार्यभार सँभालते ही डॉ. एस जयशंकर ने विदेश नीति को लेकर अपनी राय दी । मंत्री जयशंकर ने कहा कि, किसी भी देश में और खासकर लोकतंत्र में, किसी सरकार का लगातार तीन बार चुना जाना बहुत बड़ी बात होती है। इसलिए दुनिया को निश्चित रूप से लगेगा कि आज भारत में बहुत राजनीतिक स्थिरता है।

जहां तक पाकिस्तान और चीन का सवाल है, उन देशों के साथ संबंध अलग हैं और वहां की समस्याएं भी अलग हैं। चीन के संबंध में हमारा ध्यान सीमा मुद्दों का समाधान खोजने पर होगा और पाकिस्तान के साथ हम वर्षों पुराने सीमा पार आतंकवाद के मुद्दे का समाधान खोजना चाहेंगे।

भारत की UNSC सीट पर जयशंकर ने कही ये बात
EAM डॉ. एस जयशंकर ने अगले 5 वर्षों में भारत की UNSC सीट पर कहा कि, इसके अलग-अलग पहलू हैं और मुझे पूरा विश्वास है कि पीएम मोदी के नेतृत्व में मोदी 3.0 की विदेश नीति बहुत सफल होगी। हमारे लिए भारत का प्रभाव लगातार बढ़ रहा है।

न केवल हमारी अपनी धारणा के संदर्भ में, बल्कि अन्य देशों की सोच के संदर्भ में भी। उन्हें लगता है कि भारत वास्तव में उनका मित्र है और उन्होंने देखा है कि संकट के समय में अगर कोई एक देश ग्लोबल साउथ के साथ खड़ा है, तो वह भारत है।

नई सरकार की विदेश नीति सफल होगी: जयशंकर
”उन्होंने देखा है कि जब हमने G20 की अध्यक्षता के दौरान अफ्रीकी संघ की सदस्यता को आगे बढ़ाया, तो दुनिया ने हम पर भरोसा किया और हमारी जिम्मेदारियां भी बढ़ रही हैं। इसलिए हमें भी विश्वास है कि पीएम मोदी के नेतृत्व में दुनिया में भारत की पहचान निश्चित रूप से बढ़ेगी।”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button