देश विदेश

Prem Singh Tamang Oath Ceremony : आज सिक्किम के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे प्रेम सिंह तमांग, पीएम, गृहमंत्री समेत कई दिग्गजों को किया गया आमंत्रित

Advertisement
Advertisement
Advertisement

गंगटोक : Prem Singh Tamang Oath Ceremony : सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा के प्रमुख प्रेम सिंह तमांग आज सोमवार को दूसरी बार सिक्किम के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। प्रेम सिंह तमांग के साथ 12 विधायक भी कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ लेंगे। शपथ ग्रहण समारोह शाम चार बजे से पलजोर स्टेडियम में शुरू होगा और करीब डेढ़ घंटे चलेगा। शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री, गृहमंत्री समेत कई केंद्रीय मंत्रियों, पड़ोसी राज्यों के मुख्यमंत्रियों और पूरे राज्य के लोगों को आमंत्रित किया गया है। इसमें करीब 30 गणमान्य हस्तियों के पहुंचने की संभावना है। इसी वर्ष अप्रैल में हुए सिक्किम विधानसभा चुनाव के नतीजे 2 जून को आए थे। प्रेम सिंह तमांग के नेतृत्व में एसकेएम पार्टी ने 32 में से 31 सीटों पर प्रचंड जीत हासिल की है। एसकेएम केंद्र में एनडीए का हिस्सा है। राज्य के मुख्य सचिव वीबी पाठक ने रविवार को बताया कि पलजोर स्टेडियम में सुरक्षा समेत शपथ ग्रहण समारोह की पूरी तैयारी कर ली गई है।

ऐसा रहा प्रेम सिंह तमांग का सियासी सफर

Prem Singh Tamang Oath Ceremony : प्रेम सिंह तमांग का जन्म 5 फरवरी 1968 को पश्चिम सिक्किम के सिंग्लिंग बस्टी में हुआ था। उनके पिता का नाम कालू सिंह तमांग और मां का नाम धन माया तमांग है। शुरुआती शिक्षा हासिल करने के बाद तमांग ने 1988 में दार्जिलिंग गवर्नमेंट कॉलेज से कला में स्नातक की उपाधि प्राप्त की। राजनीति में आने से पहले तमांग सरकारी शिक्षक थे। हालांकि, शिक्षक की नौकरी के बदले उनकी सामाजिक कार्यो में अधिक रूचि रही। इसी वजह से उन्होंने बाद में सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट (एसडीएफ) की राजनीतिक गतिविधियों में भाग लेना शुरू कर दिया और पार्टी के सदस्य बन गए। इसके बाद उन्होंने सरकारी नौकरी से इस्तीफा दे दिया और एसडीएफ के स्थाई सदस्य बन गए। चामलिंग, एसडीएफ के संस्थापक रहे पूर्व सीएम पवन कुमार चामलिंग को अपना राजनीतिक गुरु मानते थे।

1994 में लड़ा था पहला विधानसभा चुनाव

Prem Singh Tamang Oath Ceremony : वर्ष 1994 में तमांग ने अपने जीवन का पहला विधानसभा चुनाव लड़ा। एसडीएफ के टिकट पर सोरेंग चाकुंग सीट से चुनाव लड़कर उन्होंने पहली जीत भी दर्ज की। 1994 से 1999 तक वे पशुपालन, चर्च और उद्योग विभाग के मंत्री रहे। 1999 के विधानसभा चुनाव में वे एक बार फिर से सोरेंग चाकुंग विधानसभा क्षेत्र से विधायक चुने गए। वर्ष 1999 से लेकर 2004 तक उन्होंने राज्य के उद्योग और पशुपालन मंत्री के रूप में कार्य किया। दरअसल, उन्होंने एक बार फिर से चाकुंग निर्वाचन क्षेत्र से कांग्रेस उम्मीदवार सतीश मोहन प्रधान को हराकर जीत दर्ज की। इसी के साथ वे राज्य के भवन एवं आवास विभाग के मंत्री बने। 2009 में प्रेम सिंह तमांग ने अपर बुर्तुक से चुनाव लड़ा और कांग्रेस प्रत्याशी अरुण कुमार राय को मात दी। चुनाव के तुरंत बाद उन्हें उद्योग विभाग का अध्यक्ष चुना गया हालांकि, उन्होंने अध्यक्ष के रूप में काम नहीं किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button