छत्तीसगढ़

मतदाताओं को अपने अधिकारों का प्रयोग करने जागव बोटर कार्यक्रम निरंतर जारी

Advertisement
Advertisement
Advertisement

ग्रामीणों को मतदान के  लिए जागरूक करने निकाली गई जागरूकता रैली

दीवार लेखन के साथ शत-प्रतिशत मतदान करने विशेष प्रयास

बलरामपुर । जिले में आगामी नगर पंचायत/पालिका एवं त्रिस्तरीय पंचायत आम निर्वाचन 2024-25 में लोगों की जनभागीदारी सुनिश्चित करने के लिए ‘‘जागव बोटर ’’ (जाबो) कार्यक्रम के तहत मतदाता जागरूकता अभियान का आयोजन किया जा रहा है।  कलेक्टर श्री रिमिजियुस एक्का के नेतृत्व में जिले के सभी विकासखंडों के हाई और हायर सेकेंडरी स्कूलों के हजारों विद्यार्थियों ने इस अभियान में सक्रिय भागीदारी निभाई।

इस अभियान के अंतर्गत विद्यार्थियों ने पारे-मोहल्लों में रैली और मानव श्रृंखला बनाकर मतदाता जागरूकता का संदेश दिया।  प्रभावी स्लोगन और बैनरों के साथ छात्रों ने रंगोली और अन्य गतिविधियों के माध्यमों से लोगों को प्रेरित करते हुए नव मतदाताओं को फोटोयुक्त निर्वाचक नामावली में नाम जोड़ने के महत्व तथा उन्हें मतदाता सूची में नाम जुड़वाने जागरूक किया गया, ताकि वे अपने मताधिकार का सही समय पर उपयोग कर सकें।विद्यार्थियों ने घर-घर जाकर भी नागरिकों को जागरूक किया और उन्हें मतदान की प्रक्रिया में भागीदारी का महत्व बताया।

उन्होंने समझाया कि लोकतंत्र की मजबूती के लिए हर एक वोट जरूरी है, और सबसे पहले मतदाता सूची में नाम दर्ज कराना अनिवार्य है। इसके लिए अलग-अलग पारा और मोहल्लों में व्यापक स्तर पर लोगों जागरूकता लाने का प्रयास किया।

शत्-प्रतिशत मतदान सुनिश्चित करने के लिए जाबो कार्यक्रम अंतर्गत समूह की महिलाएं भी सक्रिय भूमिका में नजर आ रही है। मतदाताओं को मताधिकार के प्रति जागरूक करने समूह की दीदियों द्वारा दीवार लेखन का कार्य किया जा रहा है जिसमे निर्वाचन तिथि को घरों से निकल मतदान करने से वंचित न हो और प्रत्येेक मतदाता निर्भीक होकर अपने मताधिकार का प्रयोग कर सके।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button