छत्तीसगढ़

बिलासा छात्रावास के विद्यार्थियों द्वारा परिसर में किया गया पौधारोपण

Advertisement
Advertisement
Advertisement

बिलासपुर : जिले के डबरीपारा चांटीडीह में स्थित केवट निषाद समाज के बच्चों के अध्ययन हेतु निर्मित बिलासा छात्रावास परिसर में यहां अध्ययनरत विद्यार्थियों द्वारा फलदार और पुष्प वर्गीय पौधों का रोपण किया गया है,

 वर्तमान में परिवर्तनशील जलवायु वातावरण के मद्देनजर यह अति आवश्यक हो गया है क्योंकि इस वर्ष ग्रीष्मकालीन ऋतु में बिलासपुर समेत पूरे भारत के बहुतायात क्षेत्रों में अत्यधिक गर्मी को महसूस किया गया।

ग्रीष्म ऋतु में गर्म हवाओं एवं उससे संबंधित लू जैसे अन्य समस्याओं से सभी व्यक्ति अत्यधिक परेशान दिखे ।

वृक्षों की अधिकता के कारण ही पृथ्वी के तापमान में संतुलन बना रहता है, जिस कारण शीत एवं गर्मी के दुष्प्रभावों का पृथ्वी के जीव धारियों में असर नहीं पड़ता ।

इसलिए विलास छात्रावास के विद्यार्थियों द्वारा पौधारोपण कर यह संदेश दिया गया की फिर से पहले जैसी सुख शांति एवं निरोगी जीवन बीतने के लिए धरती को हरा-भरा रखना अति आवश्यक है, जिससे हमें पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन सहित अन्य आवश्यक तत्व प्राप्त हो सके तथा विद्यार्थियों ने सभी जनमानसो से यह भी निवेदन किया कि सभी व्यक्ति अपने जीवन में हर वर्ष कम से कम एक पौधा जरूर लगाए ।

पौधारोपण कार्य में रवि शंकर, आकाश निषाद, अनिल कुमार, करन कुमार केवट, देवेंद्र कुमार, मुकेश कुमार एवम् सुधीर केवट की विशेष सहभागिता रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button