छत्तीसगढ़

उत्कृष्ट कार्यों के लिए राज्यपाल पुरस्कार से सम्मानित होंगी ये शिक्षिकाए

Advertisement
Advertisement
Advertisement

01. शिक्षिका श्रीमती बन्दना महथा को राज्य स्तरीय शिक्षक पुरस्कार (राज्यपाल पुरस्कार 2024) देने की घोषणा की गई है। उन्होंने अपनी सफलता का श्रेय अपने सहयोगी शिक्षकों को दिया है, जिन्होंने उन्हें निरंतर समर्थन दिया है।

श्रीमती महथा केशवपुर में पदस्थ हैं और उन्होंने अपने कार्यकाल में छात्रहित में विभिन्न कार्य किए हैं। उन्होंने पढ़ाई में कमजोर बच्चों और आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों की सहायता की है। उन्होंने किशोरी बच्चियों की समस्याओं को पहचाना और उन्हें मूलभूत सुविधाएं प्रदान की हैं।

उन्हें विभिन्न पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है, जिनमें कोरोना काल में शिक्षा में विशेष योगदान के लिए प्रमुख सचिव द्वारा विशेष सम्मान और राज्य स्तर पर सम्मान शामिल हैं। उन्हें वर्ष 2022 में गणतंत्र दिवस के समारोह में विशिष्ट कार्य हेतु सम्मान और 2012 में राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री गौरव अलंकरण के अंतर्गत “ज्ञानदीप पुरस्कार” प्रदान किया गया है।

श्रीमती महथा की उपलब्धियों और पुरस्कारों की सूची इस प्रकार है:

– राज्य स्तरीय शिक्षक पुरस्कार (राज्यपाल पुरस्कार 2024)
– कोरोना काल में शिक्षा में विशेष योगदान के लिए प्रमुख सचिव द्वारा विशेष सम्मान
– राज्य स्तर पर सम्मान
– वर्ष 2022 में गणतंत्र दिवस के समारोह में विशिष्ट कार्य हेतु सम्मान
– 2012 में राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री गौरव अलंकरण के अंतर्गत “ज्ञानदीप पुरस्कार”

श्रीमती महथा की सफलता ने उन्हें एक आदर्श शिक्षिका के रूप में स्थापित किया है, जिन्होंने अपने कार्यकाल में छात्रहित में विभिन्न कार्य किए हैं। उनकी उपलब्धियों और पुरस्कारों ने उन्हें एक आदर्श के रूप में स्थापित किया है।

02. अनिता मंदिलवार जी एक प्रेरणादायक शिक्षिका और साहित्यकार हैं, जिन्होंने अपने कार्यकाल में विद्यार्थियों के जीवन में सकारात्मक प्रभाव डाला है। उनकी उपलब्धियों और पुरस्कारों की सूची विशाल है और यहाँ कुछ मुख्य बिंदु हैं जो उनकी सफलता को दर्शाते हैं:

– उन्होंने विज्ञान, हिन्दी साहित्य और अंग्रेजी साहित्य में स्नात्तकोतर के साथ पीजीडीसीए, बी• एड• किया है।
– विद्यालय में उनके मार्गदर्शन में विज्ञान के साथ साथ नृत्य, गीत, नाटक, सेमिनार में बच्चों ने राज्य स्तर पर भी प्रतिभागिता की।
– उन्होंने राज्य स्तर पर एस ई सी आर टी , समग्र शिक्षा और रूम टू रीड द्वारा जनवरी 2022 में कक्षा 5 से 8 एवं 9 से 12 के लिए दो कहानियों की पुस्तक का स्थानीय भाषा में अनुवाद किया।
– उन्हें नवाचार के लिए टीचर एनोवेशन अवार्ड प्राप्त हुआ है।
– उन्होंने स्टोरी वेवर पर कक्षा 1 से 5 तक के लिए कहानियों का अनुवाद एवं स्वरचित बच्चों की कहानियों का प्रकाशन किया है।
– इंस्पायर अवार्ड जिला स्तरीय प्रदर्शनी 2022-23 में मार्गदर्शन में मॉडल का राष्ट्रीय स्तर के लिए चयन हुआ है।
– उन्हें लगभग आठ सौ सम्मान के साथ अंतर्राष्ट्रीय,राष्ट्रीय स्तर तक पुरस्कृत किया जा चुका है।
– उनकी रचनाएँ गोल्डन बुक आफ वर्ल्ड रिकार्ड्स, इंडिया बुक आँफ रिकार्डस, आँफिशियल वर्ल्ड रिकार्ड्स, लंदन वर्ल्ड रिकार्ड्स, वर्ल्ड ग्रेटेस्ट रिकार्ड्स में शामिल हुई हैं।
– राज्य स्तरीय शिक्षक (राज्यपाल) पुरस्कार 2024 के लिए नाम चयनित होने पर संस्था प्राचार्य मंजुलिका गौर के साथ विद्यालय परिवार ने भी शुभकामनाएँ दी हैं।

अनिता मंदिलवार जी जो शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय असोला में पदस्थ हैं, की सफलता ने उन्हें एक प्रेरणा के रूप में स्थापित किया है और उन्होंने यह साबित किया है कि कड़ी मेहनत और दृढ़ संकल्प से कोई भी लक्ष्य प्राप्त किया जा सकता है। जिला शिक्षा अधिकारी अशोक सिन्हा ने दोनों शिक्षिकाओं को बधाई देते हुवे उज्जवल भविष्य को कामना को है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button