छत्तीसगढ़

पीएम जनमन योजना के तहत पीवीटीजी बसाहटों में जारी आईईसी कैंपेन

Advertisement
Advertisement
Advertisement

योजना अंतर्गत सभी ब्लॉक में चुने गए एक-एक आदर्श बसाहट, आधार कार्ड, बैंक खाता, केसीसी, राशनकार्ड जैसी 10 तात्कालिक गतिविधियों का तीन आदर्श ग्रामों में शत प्रतिशत सैचुरेशन पूर्ण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वकांक्षी पीएम जनमन योजना विशेष पिछड़ी जनजातियों के लिए सौगात बनी हैं। शासन के निर्देशानुसार जिले में योजना के तहत आईईसी कैंपेन यानी जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। गांव गांव में शिविर कर जिले के पहाड़ी कोरवा परिवारों को योजना की जानकारी के साथ ही योजनाओं का लाभ लेने जागरूक किया जा रहा है। इस आईईसी कैंपेन के जरिए शासन की मंशा है कि एक भी व्यक्ति शेष ना रहे।

योजना के तहत आईईसी कैंपेन के साथ ही जिले के प्रत्येक विकासखंड में तात्कालिक गतिविधियों के शत-प्रतिशत सैचुरेशन हेतु एक-एक आदर्श ग्राम(बसाहट) का भी चयन किया गया है जिसमें अंबिकापुर में मानिकप्रकाशपुर, बतौली से सल्याडीह, लखनपुर में तुनगुरी कोरवापारा, लुण्ड्रा में लालमाटी(कोरवापारा, महादेवडुगु), सीतापुर में पेटला(कोरवापारा, भट्ठापारा), उदयपुर में खर्रानगर(सितकालो) और मैनपाट में बागढोढ़ा(पंचायत कोट) शामिल है।

तात्कालिक गतिविधियों में शामिल हैं ये योजनाएं –
तात्कालिक गतिविधियों के रूप जिन शासकीय योजनाओं और कार्यक्रमों में सैचुरेशन किया जा रहा है, उनमें आधार कार्ड, जनधन बैंक खाता, आयुष्मान भारत कार्ड, जाति प्रमाण पत्र, सिकल सेल बीमारी की जांच, व्यक्तिगत वनाधिकार पत्र, राशनकार्ड, पीएम किसान सम्मान निधि, किसान क्रेडिट कार्ड और पीएम मातृत्व वंदन योजना शामिल है। अंबिकापुर, लखनपुर और उदयपुर की चयनित आदर्श बसाहट में शत प्रतिशत सैचुरेशन का लक्ष्य पूरा कर लिया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button